फोटो क्रेडिट- सिद्धू मूसेवाला YouTube चैनल

Sidhu Moosewala के गाने SYL को YouTube से क्यों हटा दिया गया?

Read Time:3 Minute, 25 Second

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala) की हत्या 29 मई को कर दी गई थी. हत्या के एक महीने के भीतर ही सिद्धू मूसेवाला का नया गाना SYL (SYL Song) रिलीज हुआ है. यह गाना (Sidhu Moosewala New Song) शायद सिद्धू मूसेवाला ने अपनी हत्या से पहले रिकॉर्ड कर लिया था. गाने में सतलुज-यमुना लिंक (SYL Controversy) विवाद का जोरदार जिक्र किया गया है. यही नहीं गाने में इंदिरा गांधी की हत्या और जनरल डायर को लंदन में जाकर मार डालने का भी जिक्र किया गया है. गाना रिलीज़ होने के चार घंटे में ही YouTube पर इसके साढ़े पांच मिलियन से ज़्यादा व्यू हो चुके हैं. इसके बाद भी यह गाना तेजी से वायरल हो रहा है. गाने में इस्तेमाल किए गए लिरिक्स और विजुअल्स को देखकर कहा जा सकता है कि आने वाले समय में इस पर विवाद भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें- अब विराट कोहली की बारी? BCCI की वजह से जाएगी कप्तानी?

लॉरेन्स बिश्नोई गैंग पर है आरोप

सिद्धू मूसेवाला अपने गानों में अक्सर जनता के मुद्दे उठाते रहते थे. उनके कई गानों पर विवाद भी हुए लेकिन यही गाने उनकी लोकप्रियता का कारण भी बने. पंजाब में युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक सिद्धू मूसेवाला ने अपनी पहचान बनाई. उनकी हत्या के बारे में भी यही कहा जाता है कि ‘बंबीहा बोले’ गाने में बंबीहा गैंग से लिंक के शक में ही लॉरेन्स बिश्नोई गैंग ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या करवा दी.

सतलुज-यमुना लिंक विवाद क्या है?


पंजाब-हिमाचल से नदी गुजरती है सतलुज. हरियाणा और दिल्ली से गुजरती है यमुना. दिल्ली और हरियाणा के पानी की समस्या के लिए सतलुज का पानी यमुना में लाने के लिए एक नहर का प्रस्ताव आया था. हालांकि, पंजाब इस प्रस्ताव से कभी भी सहमत नहीं हो सका. दूसरी तरफ हरियाणा ने अपने हिस्से में आने वाली नहर बना भी डाली. उल्टे पंजाब में बनाई गई नहरें पाट दी गईं.

SYL गाने में क्या है?

सतलुज के पानी को दिल्ली-हरियाणा को ले जाने के मुद्दे पर पंजाब के लोगों में सख्त विरोध है. उनका मानना है कि इससे पंजाब में सूखे जैसे हालात हो जाएंगे. पंजाब पहले से भी पानी की समस्या से जूझ रहा है. ऐसे में पंजाब के लोग किसी भी सूरत में यह नहर नहीं बनने देना चाहते हैं. सिद्धू मूसेवाला ने अपने गाने ‘SYL’ में इसी मुद्दे का जिक्र किया है और लोगों को ललकारा है कि पंजाब का पानी बचाने की आखिरी उम्मीद आम लोग हैं.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर क्यों किया हमला?
Next post नोट की छपाई करके रातों-रात अमीर क्यों नहीं हो सकते हैं देश?